कनिष्ट अभियंता (सिविल,यांत्रिक,वैद्युत,मात्रा सर्वेक्षण एवं संविदा) परीक्षा-2017

https://sscportal.in/sites/default/files/SSC-JE-LOGO.jpeg

 कनिष्ट अभियंता (सिविल,यांत्रिक,वैद्युत,मात्रा सर्वेक्षण एवं संविदा) परीक्षा-2017

Post Detail :

कर्मचारी चयन आयोग ०७वें केन्द्रीय वेतन आयोग के लेवल-६(३५४०० - ११२४००/-रुपए)में कनिष्ठ अभियंता समूह 'ख', (अराजपत्रित),  पदों पर भर्ती  के लिए  दिनांक ०५ जनवरी, २०१८ से ०८ जनवरी, २०१८ तक एक खुली  प्रतियोगी कम्प्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा।

Education Qualification: 

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल अभियांत्रिकी में डिग्री
अथवा
i)किसी मान्यता प्राप्त संस्थान अथवा विश्वविद्यालय अथवा बोर्ड से सिविल अभियांत्रिकी में तीन वर्ष का डिप्लोमा, और
ii) सिविल अभियांत्रिकी कार्य के नियोजन, उसका निष्पादन करने और उसके रखरखाव का दो वर्ष का अनुभव

Payment of Fees  :

देय शुल्क १००/-Rs (एक सौ Rsपए मात्र) के भुगतान का तरीका
अभयर्थी नोट करें कि http://ssc.online .nic.in पर केवल आùनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे ।
आन लाइन आवेदनों के संबंध में भारतीय स्टेट बैंक चालान/नेट बैिंकंग और किसी क्रेडिट तथा डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए शुल्क के भुगतान को स्वीकार किया जाएगा।

Age :

२७ वर्ष से -३२ वर्ष तक

Method of Selection :

अभयर्थियों को सामान्य अभियांत्रिकी के लिए प्रश्नपत्र-। और प्रश्नपत्र-।। में अभयर्थियों द्वारा आवेदन फार्म के काùलम-१३ में दिए गए विकल्प के अनुसार केवल एक भाग ही हल करना होगा । दूसरे शब्दों में कनिष्ठ अभियन्ता (सिविल), कनिष्ठ अभियन्ता (मात्रा सर्वेक्षण एवं संविदा) के पद के लिए उपस्थित होने वाले अभयर्थियों को प्रश्नपत्र-। और प्रश्नपत्र-।। में भाग-क (सिविल एवं संरचनात्मक) हल करना होगा और कनिष्ठ अभियन्ता (वैद्युत)के पद के लिए उपस्थित होने वाले अभयर्थियों को भाग-ख (वैद्युत ) हल करना होगा और कनिष्ठ अभियन्ता (यांत्रिक) के पद के लिए उपस्थित होने वाले अभयर्थियों को प्रश्नपत्र-। और प्रश्नपत्र-।। का भाग-ग (यांत्रिक) हल करना होगा, ऐसा न करने पर उनकी उत्तर-पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। अभयर्थियों को केवल प्रश्नपत्र-।। के लिए स्वयं अपना स्लाइड-रूल, कैलकुलेटर, लघुगणक टेबल और स्टीम टेबल लाने की अनुमति है।उन्हें प्रश्नपत्र-। में ये सहायता सामग्री इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है । प्रश्न पत्र -I मे केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे । केवल उन्हीं अभयर्थियों को प्रश्न पत्र-II
(परम्परागत प्रकार) परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए बुलाया जाएगा, जिन्हें प्रश्न पत्र-I में निष्पादन के आधार पर छांटा गया है। अभयर्थियों को विशेष रŠप से अनुमति प्रदान किए गए साधनों के अतिरिक्त, मोबाइल फोन या किसी अन्य इलैक्ट्राùनिक/वैद्युत साधन का प्रयोग करने की अनुमति नहीं है। अतः उन्हें परीक्षा भवन के अंदर मोबाइल फोन या किसी अन्य इलैक्ट्राùनिक/वैद्युत साधन को नहीं लाना चाहिए, जिन्हें लाने की विशेष रŠप से अनुमति नहीं दी गई है । इन्हें अपने पास रखना चाहें इनका इस्तेमाल हो या न हो, परीक्षा में "अनुचित साधन का प्रयोग" करना माना जाएगा और ऐसे अभयर्थियों की अभयर्थिता तुरंत रद्द कर दी जाएगी। ऐसे अभयर्थियों को ०३ वर्ष की अवधि तक के लिए विवर्जित भी किया जा सकता है और/ अथवा उनके विरुद्व आपराधिक अभियोजन चलाया जा सकता है।
प्रश्न पत्र-। में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ०।२५ नकारात्मक अंक दिए जाएंगे । अतएव, अभयर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों का उत्तर देते हुए इस तथ्य को ध्यान में रखें । परीक्षा के पश्चात आयोग की वेबसाइट पर उत्तर कुंजियों को प्रदर्शित किया जाएगा । अभयर्थी अपने टेस्ट फाùर्म के अनुसार उत्तर कुजियों को देख सकते हैं तथा आयोग द्वारा दी गई समय-सीमा के भीतर अभयावेदन, यदि कोई है, १०० रूपए प्रति उत्तर का भुगतान करके केवल आùनलाइन माध्यम से भेज सकते हैं । उत्तर कुंजियों को अपलोड करते समय, आयोग द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर प्राप्त उत्तर कुंजियों से संबंधित किसी भी अभयावेदन की संवीक्षा की जाएगी तथा इस संबंध में आयोग का निर्णय अंतिम होगा । बाद में उत्तर कुंजियों से संबंधित किसी भी अभयावेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा 

Pay Scale:

कर्मचारी चयन आयोग ०७वें केन्द्रीय वेतन आयोग के लेवल- ६(३५४०० - ११२४००/-रुपए)

How to Apply :   

१। आनलाइन आवदेन दिनांक २१।१०।२०१७ से १७।११।२०१७(सायं ०५ः०० बजे तक) तक उपलब्ध होंगे ।
२। परीक्षा में आवेदन के लिए अभयर्थियों को अपना पंजीकरण http://ssc.online .nic.in पर कराना अपेक्षित है । अभयर्थी एक बार पंजीकरण करके कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विज्ञापित किसी भी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
३। अभयर्थियों के लिए पंजीकरण की सुविधा वेबसाइट http://ssc.online .nic.in पर पूरे वर्ष उपलब्ध है ।
४। अभयर्थियों को आनलाइन पंजीकरण फार्म/आवेदन पत्र भरने से पहले परीक्षा की विज्ञप्ति में दिए गए अनुदेशों को सावधानी पूर्वक पढ़ना चाहिए।
५। अनुदेशों को पढ़ने के पश्चात् अभयर्थियों को पंजीकरण भाग में जाना चाहिए तथा आùनलाइन पंजीकरण भाग भरना चाहिए तथा आनलाइन पंजीकरण फार्म भरना चाहिए ।
६। पंजीकरण भाग में अभयर्थियों को स्वयं से संबंधित मूलभूत सूचना भरनी होगी। विवरण जमा करने पर फार्म जमा करने से पहले अभयर्थी को विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में किसी प्रकार का सुधार करने का सुझाव दिया जाएगा।
७। अभयर्थी को आनलाइन पंजीकरण/आवेदन पत्र भरते समय सभी अपेक्षित सूचना प्रदान करनी चाहिए। अनिवार्य क्षेत्र को तारक चिह्न से अंकित किया गया है।
८। पंजीकरण फार्म जमा करने पर पंजीकरण आईडी तथा पासवर्ड वाला पृष्ठ तैयार हो जाएगा।
९। पंजीकरण आईडी तथा पासवर्ड को लिख लें तथा उन्हें सुरक्षित रखें । यह आपका स्थायी पंजीकरण आईडी तथा पासवर्ड होगा जो चयन पदों के साथ साथ आयोग के किसी भी भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए अपेक्षित होगा।
१०। फोटोग्राफ जेपीजी फार्मेट में अपलोड करना चाहिए । फोटोग्राफ फाइल का डिजिटल आकार ४ के बी से अधिक तथा २० केबी से कम होना चाहिए ।
११। हस्ताक्षर जेपीजी फार्मेट में अपलोड करना चाहिए । हस्ताक्षर फाइल का डिजिटल आकार १ के बी से अधिक तथा १२ केबी से कम होना चाहिए ।
१२। अभयर्थी द्वारा फोटोग्राफ और हस्ताक्षर आपलोड करने के पश्चात् ही पंजीकरण पूरा होगा।
१३। पंजीकरण भाग पूरा करने के पश्चात् अभयर्थियों को आनलाइन आवेदन पत्र भरना चाहिए।
१४। पहले से पंजीकृत अभयर्थी प्रणाली में लागइन कर सकते हैं तथा आवेदन पत्र भर सकते हैं।
१५। अभयर्थियों को आùनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले विज्ञप्ति के अनुदेशों को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए। 
१६। आवेदन पत्र में किसी भी विवरण में परिवर्तन/सुधार के अनुरोध पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा ।
१७। फोटोग्राफ/हस्ताक्षर अथवा धुंधला फोटोग्राफ/हस्ताक्षर अथवा किसी भी रूप में अपूर्ण आवेदन पत्र को सरसरी तौर पर निरस्त कर दिया जाएगा ।

Important Date :

प्रकाशन की तिथि : २१।१०।२०१७
अंतिम तिथि  : १७।११।२०१७
कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा की तिथि  : ०५।०१।२०१८ से ०८।०१।२०१८ तक

Click Here To Download Official Notification

Study Kit for SSC Junior Engineer EXAM (Paper-1) - Civil / Electrical / Mechanical Engineering

Courtesy:SSC


IMP! GET SSC EXAM ALERTS on EMAIL