पाठ्यक्रम (Syllabus) एस.एस.सी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय SSC CHSL परीक्षा



पाठ्यक्रम (Syllabus) एस.एस.सी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय SSC CHSL परीक्षा



कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथियां (टियर- I) भाग विषय (अनुक्रम में नहीं) प्रश्नों की संख्या / अधिकतम अंक समय अवधि (सभी चार भागों के लिए)

01-07-2019 to 26-07-2019

I

अंग्रेजी भाषा (बेसिक नॉलेज)

25/ 50

60 मिनट (पैरा 8.1 और 8.2 के अनुसार स्क्रिब के लिए योग्य उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट)

II

सामान्य बुद्धि

25/ 50

III

मात्रात्मक योग्यता (बुनियादी अंकगणितीय कौशल)

25/ 50

IV

सामान्य जागरूकता

25/ 50

13.5.1 टियर- I परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रश्न भाग- II, III और IV के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे।

13.5.2 प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की नकारात्मक अंकन होगा।

13.5.3 उत्तर कुंजी, कंप्यूटर आधारित परीक्षा के बाद, आयोग की वेबसाइट (https://ssc.gov.in) पर रखी जाएगी। उत्तर कुंजियों के अपलोडिंग के समय आयोग द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर प्राप्त उत्तर कुंजी के बारे में किसी भी प्रतिनिधित्व की जांच की जाएगी और इस संबंध में आयोग का निर्णय अंतिम होगा। उत्तर कुंजी के बारे में कोई प्रतिनिधित्व मनोरंजन नहीं किया जाएगा, बाद में।

13.5.4 टियर -1 में अभ्यर्थियों द्वारा बनाए गए अंकों को आयोग द्वारा प्रकाशित फार्मूला के माध्यम से सूचना क्रमांक: 1-1 / 2018- P & P-I दिनांक 07-02-2019 से सामान्यीकृत किया जाएगा और इस तरह के सामान्यीकृत अंकों का उपयोग किया जाएगा।
अंतिम योग्यता और कट-ऑफ अंक निर्धारित करें।

SSC CHSL कंप्यूटर आधारित परीक्षा (टियर- I) के लिए सांकेतिक पाठ्यक्रम:

अंग्रेजी भाषा:

त्रुटि, रिक्त स्थान, पर्यायवाची / विलोम, विलोम, वर्तनी / गलत शब्दों का पता लगाना, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य में सुधार, क्रिया की सक्रिय / निष्क्रिय आवाज, रूपांतरण में भरें।
प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष कथन, वाक्य भागों का फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

सामान्य बुद्धि:

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में सिमेंटिक सादृश्य, प्रतीकात्मक परिचालनों, प्रतीकात्मक / संख्या सादृश्य, प्रवृत्तियाँ, चित्रात्मक सादृश्य, अंतरिक्ष अभिविन्यास, शब्दार्थ वर्गीकरण, वेन आरेख, संख्या / संख्या वर्गीकरण, आरेखण संदर्भ, चित्रण वर्गीकरण, छिद्रित छेद / पैटर्न-तह और खुलासा पर प्रश्न शामिल होंगे। , सिमेंटिक सीरीज़, फिगरल पैटर्न-फोल्डिंग एंड कम्प्लीशन, नंबर सीरीज़, एंबेडेड फिगर्स, फिगरल सीरीज़, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, वर्ड बिल्डिंग, सोशल इंटेलिजेंस, कोडिंग और डी-कोडिंग, अन्य सब-टॉपिक्स, अगर कोई न्यूमेरिकल ऑपरेशंस ।

मात्रात्मक रूझान:

संख्या प्रणाली: संपूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध।

मौलिक अंकगणितीय संचालन: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, लाभ, ब्याज (सरल और यौगिक), लाभ और हानि, छूट, भागीदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और काम।

बीजगणित: स्कूल बीजगणित और प्राथमिक surds (सरल समस्याओं) और रेखीय समीकरणों के रेखांकन की मूल बीजगणितीय पहचान।

ज्यामिति: प्राथमिक ज्यामितीय आंकड़ों और तथ्यों के साथ परिचित: त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिकोण की वृत्तियाँ, समता और समानता, वृत्त और इसके जीवा, स्पर्शरेखा, कोण एक वृत्त के जीवा द्वारा संयोजित, दो या दो से अधिक हलकों के लिए आम।

क्षेत्रमिति: त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायाँ प्रिज़्म, दायाँ सर्कुलर कोन, राईट सर्कुलर सिलिंडर, स्फीयर, हेमिस्फेरेस, रेक्टेंगुलर पैरलेलेपिप्ड, ट्राइएंगुलर या स्क्वायर बेस वाला रेगुलर पिरामिड।

त्रिकोणमिति: त्रिकोणमिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊँचाई और दूरियाँ (सरल समस्याएँ) मानक पहचान जैसे पाप २ ?? + Cos2 ?? = 1 आदि।,

सांख्यिकीय चार्ट: टेबल्स और ग्राफ़ का उपयोग: हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी बहुभुज, बार-आरेख, पाई-चार्ट।

सामान्य जागरूकता:

प्रश्न उसके और उसके समाज के लिए पर्यावरण के बारे में उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। प्रश्न वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलू में रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित।
40% और इससे अधिक दृश्य विकलांगता वाले वीएच उम्मीदवारों के लिए, जनरल इंटेलिजेंस और क्वांटिटेटिव में मैप्स / ग्राफ़ / डायग्राम / स्टैटिस्टिकल डेटा का कोई घटक नहीं होगा।

Printed Study Kit for SSC CHSL (10+2) Exam

एसएससी - सीएचएसएल परीक्षा ​​अध्ययन सामग्री

 

<< मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें


IMP! GET SSC EXAM ALERTS on EMAIL