(Article) SSC CGL Exam Study Time Table



 (Article) SSC CGL Exam Study Time Table



SSC CGL या कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इस परीक्षा का  संचालन कर्मचारी चयन आयोग आयोग द्वारा होता  है। जब कोई उम्मीदवार इस  परीक्षा में उत्तीर्ण होता है, तो वह सरकारी संगठनों और मंत्रालय के विभिन्न विभागों में समूह B या C पदों के लिए चयनित हो जाता है।   

एसएससी सीजीएल के लिए परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern for SSC CGL)

SSC CGL की परीक्षा  चार स्तरों में होती है।

SSC CGL के टियर 1 में, आमतौर पर चार खंड होते हैं।  प्रश्नों की कुल संख्या 100 है और कुल अंक 200 हैं। आपको 1 घंटे के भीतर पेपर पूरा करना होता है। नीचे सभी sections  का उल्लेख किया गया है।

विषय                                                         कुल अंक             प्रश्नों की संख्या 

General Intelligence and Reasoning           50                        25

General Awareness                                     50                        25

Quantitative Aptitude                                   50                        25

English Comprehension                              50                        25

अंकन प्रणाली  (Marking system )

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, 0.50 अंक काट दिए जाते हैं , हालांकि कोई अनुभागीय कट ऑफ नहीं है। यदि आपको लगता है कि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दे पाएंगे, तो प्रयास न करें क्योंकि यदि आप प्रश्नों का प्रयास नहीं करते हैं तो कोई अंक नहीं काटा जाएगा। इस SSC परीक्षा का टियर 1 बहुत आसान है, और यदि आप अच्छी तरह से तैयारी करते हैं तो आप इसे बहुत आत्मविश्वास से crack  कर पाएंगे।

ध्यान केंद्रित करने के लिए महत्वपूर्ण विषय (Important topics to focus on )

SSC CGL 2021  की तैयारी करते समय, आपको महत्वपूर्ण विषयों के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि इस तरह से आप पहले से ये तय कर पाएँगे कि किस section को कितना time देना है और अपने समय का प्रबंधन कर पाएंगे।

मात्रात्मक क्षमता (Quantitative Ability ) - मात्रात्मक क्षमता section  पर अधिक ध्यान दें क्योंकि आप इस खंड में जितने मजबूत होंगे, आपका स्कोर उतना ही बेहतर होगा। बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति और लाभ और हानि पर काम करें। सुनिश्चित करें कि आप इनमें से प्रत्येक भाग में सभी प्रश्नों को हल  करते हैं और अपनी उंगलियों पर सूत्र  को याद रखते हैं।

तर्कशक्ति परीक्षण  (Reasoning Ability ) -  तर्कशक्ति परीक्षण सेक्शन में  आपको सादृश्य, वर्गीकरण, विषम एक, पर ध्यान देना होगा और समस्याओं का पता लगाना होगा। आप इस section  में आसानी से अंक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन एसएससी सीजीएल के लिए मॉक टेस्ट के दौरान अच्छी तरह से अभ्यास करना और याद रखना सुनिश्चित करें।

Study Kit for SSC CGL (Tier-1) Hindi Medium Study Material

एसएससी - कर्मचारी चयन आयोग (सीजीएल) परीक्षा ​​अध्ययन सामग्री

अंग्रेजी भाषा  (English Comprehension ) - इस खंड में, आप निश्चित रूप से अपने अंग्रेजी कौशल को brush up  करके बहुत अच्छा स्कोर कर सकते हैं। आपको पर्यायवाची और विलोम जैसे खंडों को brush up  करके अपनी शब्दावली का ध्यान रखना चाहिए, वाक्य में एक-शब्द का विकल्प, वाक्य में त्रुटियों का पता लगाना (इसके लिए यह सुनिश्चित करें कि आप व्याकरण में मजबूत हैं)। अंग्रेजी में आपको वर्तनी के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए, गलतियों को न करने की कोशिश करें, व्याकरणिक वर्गों में संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया विशेषण, विषय-क्रिया समझौते, मुहावरों और लेखों के सही तरीके से उपयोग पर अधिक ध्यान दें।

सामान्य जागरूकता (General Awareness ) - यह एक महत्वपूर्ण खंड है ।  आपको भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और यहां तक कि कंप्यूटर विज्ञान से भी सामान्य प्रश्नों पूछे जा सकते हैं।

इनके अलावा, आपको इस SSC परीक्षा के लिए भूगोल और इतिहास के कुछ हिस्सों को भी brush up  करना होगा। भारत भूगोल पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए  और विश्व भूगोल पर उतना नहीं क्योंकि आप भारतीय भूगोल पर अधिक प्रश्न पूछे जाते  हैं। जहां तक इतिहास का सवाल है ,भारतीय इतिहास पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए - विभिन्न संस्कृतियों का इतिहास जो भारत के विभिन्न राज्यों में पाए जाते हैं। संविधान के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए ।

दैनिक दिनचर्या (Daily routine)

इस परीक्षा को crack करने के लिए  आपको एक ठोस अध्ययन कार्यक्रम तैयार करना चाहिए और उसके बाद आपको आगे बढ़ना चाहिए । 

 SSC CGL टीयर 1 की तैयारी के लिए आपको  रोजाना 10 से 12 घंटे पढाई करने चाहिए , तब जाकर आपको अपनी जानकारी में  उल्लेखनीय अंतर दिखाई देगा। एसएससी सीजीएल के लिए अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट जरूर देखना चाहिए। समय का पालन करें और प्रश्न पत्र को हल करने का प्रयास करें । इस तरह आप परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे और अंतिम दिन के लिए अपना आत्मविश्वास बढ़ा पाएंगे।

एसएससी सीजीएल 2021  के लिए अपनी तैयारी का आकलन करने और खुद का सही मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से मॉक टेस्ट लें। इसलिए, जब आप अध्ययन शुरू करते हैं, तो समय की कमी के तहत मॉक प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अलग समय रखें ।

 आप sscportal.in जैसे विश्वसनीय प्लेटफार्मों पर पंजीकरण कर सकते हैं ।

SSC CHSL Exam Printed Study Notes

SSC CGL Tier-1 Exam Printed Study Notes

 


IMP! GET SSC EXAM ALERTS on EMAIL