(News) स्टाफ सेलेक्शन कमीशन : स्टेनोग्राफर के लिए कम्बाइंड ऑल इंडिया ओपन एग्जामिनेशन का आयोजन 29 दिसंबर, 2013 करने जा रहा है

(Jobs) स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) स्टेनोग्राफर

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) स्टेनोग्राफर के लिए कम्बाइंड ऑल इंडिया ओपन एग्जामिनेशन का आयोजन कर रहा है. इच्छुक अभ्यर्थी समय रहते आवेदन कर, तैयारी शुरू कर दें.

सरकारी नौकरी हो, तो मन में एक निश्चिंतता रहती है. अगर आपको भी सुकून भरी जिंदगी पसंद है, तो आपके पास भी एक मौका है. स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी  (ग्रुप-बी नॉन-गजटेड) व ग्रेड-डी (ग्रुप-सी नॉन-टेक्निकल) के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. कमीशन कम्बाइंड ऑल इंडिया ओपन एग्जामिनेशन की परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है.

स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी में मंत्रलयों / केंद्र सरकार के विभागों में (खासतौर से दिल्ली में) नियुक्ति दी जायेगी. स्टेनोग्राफर ग्रेड-डी के तहत ग्रुप ‘एक्स’ को मंत्रलयों / दिल्ली स्थित केंद्र सरकार के विभागों में नियुक्ति मिलेगी और ग्रुप ‘वाइ’ में ऑफिसों / केंद्र सरकार से जुड़े राज्य सरकार व केंद्र शासित प्रदेश के अन्य ऑफिसों में नियुक्ति दी जायेगी.

पद और योग्यता

स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी व डी. आवेदकों की उम्र 1 अगस्त, 2013 को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदकों का 12वीं पास होना जरूरी है.

आवेदन फीस

आवेदकों को 100 रुपये आवेदन फीस देनी होगी. महिलाओं, अनुसूचित जाति-जनजाति, शारीरिक रूप से अक्षम आवेदकों को फीस नहीं देनी है.

परीक्षा पद्धति

इसकी लिखित परीक्षा एक ही भाग में होगी. पेपर तीन हिस्सों में आयेगा. सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे. परीक्षा दो घंटे की सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक होगी. इसमें कुल 200 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जायेंगे. हर प्रश्न एक अंक का होगा. पार्ट-3 के अलावा दोनों पार्ट अंगरेजी और हिंदी दोनों में होंगे. गलत उत्तर पर एक चौथाई अंक काटे जायेंगे.

पार्ट-1 : पेपर के पार्ट-1 में जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग के प्रश्न होंगे. इसमें 50 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जायेंगे.

पार्ट-2 : इसमें जनरल अवेयरनेस के 50 प्रश्न, 50 अंकों के होंगे.

पार्ट-3 : इसमें इंगलिश लैंग्वेज और कॉम्प्रीहेंशन के  100 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके लिए 100 अंक तय किये गये हैं.

Read More.

Click Here For Complete Notification In English

Courtesy : Prabhat Khabar